Sunday 12 March 2017

नैचुरल तरीके से करें प्राइवेट पार्ट को Clean


ब्यूटी: सभी को अपने चेहरे से प्यार होता है, अपनी स्किन पर जरा सी भी खरौंच या दाग या पिंपल्स होने पर तरह-तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। खास कर लड़कियां इस मामले में सबसे आगे होती है। हम अपने शरीर के बाहरी अंगों का तो ध्यान रख लेते है, लेकिन प्राइवेट पार्ट को साफ-साफई पर प्रोपर ध्यान नहीं देते। इसका मतलब ये नहीं कि प्राइवेट पार्ट का सफाई के लिए मार्किट से मिलने वाले कैमिकल्स युक्त पदार्थों का इस्तेमाल किया जाएं, इनसे इस्तेमाल से कई तरह की इंफैक्शन हो सकती है। आप कुछ घरेलू तरीके अपानकर भी इनकी सफाई कर सकते है। आइए जानते है कैसे। 

1. गर्म पानी
प्राइवेट पार्ट की सफाई करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे इंफैक्न का थरा कम होता है। इस बात को प्रोपर ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो।
2. पसीना
ज्यादा पसीने आने की वजह से कई बार प्राइवेट पार्ट से बदबू आने लगती है। इससे बचने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल तो बिल्कुल न करें क्योंकि इससे इंफैक्शन हो सकती है।
3.पीरियड्स
पीरियड्स के दौरान प्राइवेट पार्ट से बदबू आने लगती है ऐसे में हर 4 घंटे बाद नैपकिन चेंज करतेे रहें। ऐसा करने से दुर्गंध नही आएगी।
4. बालों की सफाई 
समय-समय पर प्राइवेट पार्ट के बालों को साफ करते रहना चाहिए। इससे खुजली की प्रॉबल्म दूर रहती है। बाथरूम जाने के बाद प्राइवेट पार्ट को पानी या टिशू पेपर से साफ करें। कपड़े का इस्तेमाल तो बिल्कुल न करें। इससे  घातक बैक्टीरिया जमा हो सकते है।
5.  अंडरगारमेंट
रोज अपने अंडरगारमेंट बदलें। कॉटन के अंडरगारमेंट यूज करें क्योंकि इससे प्राइवेट पार्ट सुरक्षित रहता है।
6. लहसुन खाए
अपने खाने में रोजाना लहसुन का सेवन करें क्योंकि यह प्राइवेट पार्ट को नैचुरली रुप से साफ करने का काम करता है।

No comments:

Post a Comment