Wednesday 15 March 2017

इस डायट से स्पर्म रहेंगे हमेशा हेल्दी!

नई दिल्लीः अक्सर लोगों को समझ नहीं आता कि हेल्दी स्पर्म के लिए क्या डायट लें. लेकिन हाल ही में एक रिसर्च सामने आई है जिसके मुताबिक, मेडटरैनियन (Mediterranean) डायट लेने से स्पर्म हेल्दी हो सकते हैं.

मेडटरैनियन डायट-
मेडटरैनियन डायट यानि फ्रूट्स और वेजिटेबल्स से भरपूर डायट. इस डायट में फिश, होल ग्रेंस और हेल्दी फैट भी शामिल होता है. ऐसी डायट स्पर्म इंप्रूव करने में बहुत मदद करती है.

क्‍या कहती है रिसर्च-
आज के समय में इंफर्टिलिटी एक ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इश्यू बन गया है. ऐसे में 15 फीसदी कपल्स पर इसका रिप्रोडक्टिव ऐज में इफेक्‍ट पड़ता है. पुरुषों की ना सिर्फ स्पर्म क्वालिटी घट रही है बल्कि 25 फीसदी इस समस्या से भी गुजर रहे हैं.

रिसर्च के नतीजे-
स्पेन के रोविरा आई वर्गिली यूनिवर्सिटी और पेरे आई वर्गिली हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने रिसर्च के नतीजे बताते हुए कहा है कि लो स्पर्म क्वालिटी और डायट को आपस में गहरा ताल्लुक है.

हेल्दी स्पर्म के लिए रिच डायट-
स्पर्म क्वालिटी हेल्दी करने के लिए रिच डायट जैसे कुछ खास न्यूट्रिशंस ओमेगा-3 फैटी एसिड, कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन ई, सी, बीटा केरोटिन, जिंक और सेलेनियम और लाइकोपीन की जरूरत होती है. इसके अलावा विटामिन डी, फोलेट, सैचुरेटिड फैटी एसिड और ट्रांस फैटी एसिड की जरूरत होती है.


No comments:

Post a Comment