Saturday 18 March 2017

मुंहासे के ये पांच कारण जरूर चौंकाएंगे आपको

चेहरे पर मुंहासे देखकर ही मूड खराब हो जाता है। अक्सर हम ऐसा सोचते हैं कि हमारी त्वचा ऑयली है, इसी वजह से हमें मुंहासों की समस्या रहती है। लेकिन मुंहासों के पीछे सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि ऐसे कई कारण जिम्मेदार हैं जिनपर हमने कभी गौर ही नहीं किया।

जानिए, मुंहासों के पीछे पांच चौंकाने वाले कारणों के बारे में।

1. डाइट में अधिक कार्बोहाइड्रेट
शोध में पाया गया है कि अधिक कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट से भी मुंहासे हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को दो समूहों में बांट दिया जिसमें 12 हफ्ते तक एक समूह को कार्बोहाइड्रेट की अधिकता वाली डाइट दी और दूसरे को प्रोटीन की अधिकता वाली डाइट दी। उन्होंने पाया कि दो हफ्तों बाद कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट लेने वाले लोगों के मुंहासे दोगुने हो गए जबकि प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने से मुंहासे कम हुए।

2. डेयरी उत्पाद
अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मोटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित शोध में पाया गया कि जो लोग डाइट में दूध या डेयरी उत्पादों का बहुत अधिक सेवन करते हैं उन्हें मुंहासे की समस्या अधिक रहती है।

मैरीलैंड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर क्लेमेंट अडेबामोवो का मानना है, 'दूध में प्रोटीन के अलावा भी कई पोषक तत्व होते हैं। इसमें मौजूद इन्सुलिन ग्रोथ फैक्टर-1 जैसे तत्व होते हैं जिनसे शरीर में ऐसे हार्मोन्स बनते हैं जो त्वचा को अधिक तैलीय बनाते हैं और मुंहासे बढ़ते हैं।'

3. ओमेगा 3 की कम मात्रा
लिपिड्स इन हेल्थ एंड डिजीज जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, ओमेगा 3 शरीर में सीबम को बनाने वाले केमिकल्स को कम करता है जिससे मुंहासे नहीं होते। अगर डाइट में ओमेगा 3 एसिड की कमी हो तो उससे मुंहासे बढ़ सकते हैं।

4. तनाव
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में माना कि तनाव की अवस्था में शरीर में एड्रेनल एंड्रोजेन जैसे हार्मोन बनते हैं जो मुंहासे बढ़ाते हैं। इसीलिए अधिक तनाव की स्थिति में मुंहासे अधिक होते हैं।

5. बहुत अधिक धूप
बहुत अधिक धूप में निकलने से भी मुंहासे बढ़ जाते हैं। धूप में त्वचा तेजी से तेल निकालती है जो अगर रोम छिद्रो में जमा हो जाए तो उससे मुंहासे हो सकते हैं।

No comments:

Post a Comment