Wednesday 15 March 2017

एक गिलास पानी से घटा सकते हैं अपना वजन, जानिए कैसे

नई दिल्‍ली। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट पर अगर गौर करें तो दुनिया में मोटापे के शिकार लोगों की संख्या साल 1980 के मुकाबले दोगुने से ज्यादा बढ़ी है। विश्व के कई देशों को ‘Most Obese Countries In The World’ बताया गया है। इसमें ब्रिटेन, कनाडा, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और बरहेन समेत 29 देश शामिल हैं। बहरहाल, दुनियाभर के विशेषज्ञ मोटापे की वजह से होने वाली दूसरी बीमारियों को लेकर चिंता जता चुके हैं।
दुनिया में मोटापे के शिकार लोगों पर जारी हुई रिपोर्ट

ऐसे में यदि आपको भी ऐसा लगता है कि आपका वजन बढ़ता जा रहा है और आप ओवर वेट हो रहे हैं तो समय रहते उसे नियंत्रित कर लेना ही समझदारी होगी। एक रिसर्च में वजन घटाने के लिए बेहद आसान और किफायती थेरेपी के बारे में बताया गया, जो न केवल वजन कम करने में कारगर है, बल्क‍ि इससे हमारी शारीरिक और मानसिक सेहत भी अच्छी रहेगी।

वाटर थेरपी से घटाया जा सकता है वजन

एक अध्ययन में यह दावा किया है कि पानी में वजन घटाने की क्षमता है और इसलिए वाटर थेरेपी के जरिये सफलतापूर्वक वजन घटाया जा सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन में हुआ रिसर्च

यह अध्ययन अमेरिका स्थ‍ित यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के शोधकर्ताओं ने किया है। शोधकर्ताओं के अनुसार पानी में न तो कार्बोहाइड्रेट होता है और न ही फैट या प्रोटीन, जो कि मोटापे बढ़ाने वाले सबसे प्रमुख वजहें बनती हैं. ऐसे में पानी की मदद से कोई भी ओवर ईटिंग से बच सकता है।

ओवर वेट के खतरे से बचेंगे

शोध‍कर्ताओं का मानना है कि दिन में कई बार ऐसा होता है जब खाने की इच्छा होती है, पर यह जरूरी नहीं कि उस वक्त आपको भूख लगी ही हो या आपके शरीर को भोजन की आवश्यकता हो। ऐसे में एक ग्लास पानी पीकर आप अपनी क्रेविंग को खत्म कर सकते हैं। इस तरह आप ओवर ईटिंग और ओवर वेट होने के खतरे से बच सकते हैं।

सामने आए चौंकाने वाले तथ्‍य

अध्ययन के दौरान कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। शोध के दौरान मोटापे के शिकार लोगों में लो हाइड्रेशन पाया गया। यानी ऐसे लोग पानी कम पीते हैं. उनकी बॉडी हाइड्रेट नहीं रहती। दूसरी ओर यह बात भी सामने आई कि जो लोग पानी कम पीते हैं या पर्याप्त पानी नहीं पीते उनमें मोटापे की आशंका सबसे ज्यादा होती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक पर्याप्त पानी पीकर और पानी वाले फल व सब्जियां खाकर वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है।

No comments:

Post a Comment