Saturday 18 March 2017

आंखों में ज्यादा पानी आने पर करें ये घरेलू उपाय, होगा फायदा...

NEW DELHI: कईं बार ऐसा होता है कि बैठे बैठें भी लोगों की आंखों में से पानी निकलता है, जलन होती है और आंखें लाल रहती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।
आंखों में पानी आने का कारण आंसुओं का ज्यादा बनना, सूजन या सामान्य आंसुओं का पूरी तरह नहीं निकल पाना है। इसके इलाज के लिए कुछ घरेलू नुस्खे जानना फायदेमंद है। आंखों की सूजन को कम करने के आसान घरेलू उपचार
आँखों से पानी आना
ये ऐसा स्थिति है जिसमें बिना किसी कारण के आंसू पैदा होते हैं और पूरी तरह बाहर नहीं निकल पाते हैं। अधिकतर बार, इसका समाधान घरेलू इलाज से हो सकता है।
ठंडे या गरम कपड़े से दबाना
आंसू नलिकाओं की रुकावट आँखों में पानी का प्रमुख कारण है। ठंडे या गरम कपड़े से दबाने से आँखों से यह परत हट जाती है, जिससे जहरीले पदार्थ भी बाहर निकाल जाते हैं और आंख की जलन ठीक हो जाती है।
टी बैग
ठंडे या गरम कपड़े से दबाने की तरह ही टी बैग भी एक अच्छा घरेलू उपाय है। टी बैग को कुछ देर गर्म पानी में रखें। जब यह गर्म हो जाये तो इसे आंखों पर रखें। कैमोमाइल, पेपरमिंट और स्पेयरमिंट पानी भरी आंखों के इलाज के लिए कारगर हैं।
बेकिंग सोडा
आप घर पर ही इसके लिए मिश्रण बना सकते हैं। एक टी स्पून बेकिंग सोडा को गर्म पानी में डालें। इससे आंखों को 2-3 बार या जितना जरूरी हो धोएं।

No comments:

Post a Comment